Blogging Investment – क्या ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए शुरू में निवेश करना ज़रूरी है ?

Blogging Investment – क्या हिंदी ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए शुरू में निवेश करना ज़रूरी है या फिर बिना निवेश के भी सफ़लता प्राप्त कर सकते हैं? – इसका सीधा जवाब ये है की Domain Name के अलावा और किसी चीज खरीदने की जरुरत नहीं है। लेकिन मेहनत बहुत ज्यादा करना होगा।

हो सकता है बिना इन्वेस्टमेंट के आपको सक्सेसफुल होने में 3-5 साल तक लग जाये, तो आज मैं इसके बारे में आपको बताऊंगा कि-

  • Blogging की शुरुवात करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना जरुरी है या नहीं ?
  • कौन कौन चीजें होती है जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट करना ही होगा ?
  • शुरुवात में Total या लगभग कितना Investment करना आपको सक्सेस की Path पर ले जा सकता है ?

Blogging Investment – क्या ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए शुरू में निवेश करना ज़रूरी है ?

Howdy ब्लॉगर, हर ब्लॉगर के मन में यह सवाल जरूर आता है कि शुरुवात में ब्लॉगिंग में निवेश करना चाहिए या नहीं। क्या इसके बिना सफलता प्राप्त करना नामुमकिन है !! तो यदि आप एक नये ब्लॉगर हैं या ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो आज की ये आर्टिकल आपको आपके सारे सवालों का जवाब देगा।

जो रियलिटी है वो आपको मैं बताऊंगा प्रूफ के साथ।

ब्लॉग बनाना कोई बड़ी बात नहीं है सिर्फ 5 मिनट में एक नया ब्लॉग क्रिएट हो जाता है और उसे अच्छी तरह से प्रॉफेसनल लुक देने के लिए एक दिन काफी होता है, लेकिन क्या इतने काम से चल जाएगा और मान लीजिए आप रोज़ एक आर्टिकल भी पोस्ट करते हैं जो कि बहुत आसान है, तो इसके बाद सबसे बड़ा काम बाकी रह जाता है – SEO (Search Engine Optimization), जिसमें आपको मेहनत के साथ साथ दिमाग भी लगाना होगा कि आप अन्य लोगों से क्या बेहतर कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग के नाम से लेकर थीम, डोमेन, होस्टिंग और बैकलिंक इन सब के बारे में आपको सटीक जानकारी होना चाहिए। जो कि आपको कोई विस्तार से नहीं बताएगा आपको खुद ही यह सब सीखना पड़ेगा जो एक दो दिन में तो हो नहीं सकता।

अब आते हैं सवाल पर तो बिना निवेश के ब्लॉगिंग में सफलता पाना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। लेकिन इसमें बहुत drawbackes है – 4-5 साल से भी ज्यादा टाइम लग जाता है और इतने टाइम में भी कोई Guarentee नहीं होती है, सक्सेसफुल होने में और ज्यादातर चीजें आपके कण्ट्रोल में नहीं होते है।

Blogging एक Business है, तो बिज़नेस में बिना निवेश किये सफलता नहीं मिल सकता है।

हाँ ऐसा किया जा सकता है कि बिना निवेश की शुरुआत करके यदि मेहनत की जाती है तो अपनी कमाई से ही थोड़ा थोड़ा निवेश करके ब्लॉग को ग्रो किया जा सकता है लेकिन बात यहाँ पर भी वही आती है कि कमाई शुरू होगी कब।

ब्लॉगिंग में अब निवेश की बात इसलिए होने लगी है क्योंकि अब इसमें competition बहुत बढ़ चुका है और असफल ब्लॉगर की संख्या, सफल ब्लॉगर से बहुत ज्यादा है क्योंकि लोग ब्लॉग्गिंग में investment नहीं करते है, ब्लॉगिंग को समझने से पहले ही ब्लॉगिंग के मैदान में उतर जाते हैं और शाम होते ही घर वापस आ जाते हैं और फिर कहते हैं कि ब्लॉगिंग में अब कुछ नहीं रखा।

अरे भाई नये ज़माने में नयी रणनीति अपनाइये फिर देखिए। यदि आप 2022-23 में भी 2010 वाली ट्रिक्स यूज़ करेंगे तो ऐसे कैसे चलेगा !!!!

तो अब बात करते हैं प्रूफ कि, तो मैंने कुछ प्रोफेशनल ब्लॉगर को देखा जो अभी भी मतलब 10 साल से ज्यादा पुराणी वेबसाइट चलाती है गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म में ही और महीने का 8 लाख – 10 लाख Visitors उनके ब्लॉग में आते हैं। जैसे – Hindikunj.com .

तो इसका मतलब है की ब्लॉग्गिंग में बिना निवेश के सक्सेस पाया जा सकता था, वैसे इसमें टाइम और मेहनत बहुत ज्यादा लगता हैं, इसमें आपकी पैशन्स बहुत ज्यादा होना चाहिए। तब भी सक्सेस मिलने की Chances 5% है।

और आज के टाइम में ये बिना Investment के Blogging में Success पाना Almost Impossible है।

इसलिए अगर आप कुछ 4000-5000 रूपए इन्वेस्ट करते हैं और मेहनत करके 1 साल के अंदर 500 यूनिक पोस्ट लिख देते है तो आपको नीचे दिखाए गए pageviews तक पहुँच सकते हैं। और कमाई भी होंगी।

यानी कहने का मतलब यही है अगर आप आज के टाइम पर Blogging में सफलता पाना चाहते है तो आपको एक अच्छी होस्टिंग प्लान, जिसमें आपको एक Domain Name 1 Year के लिए फ्री में मिलता है उसको खरीदना चाहिए। और WordPress Content Management System को Use करना चाहिए।

और एक अच्छी Theme जैसे GeneratePress और एक Caching Plugin WPRocket पर थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। जिसमें आपको लगभग 5000 रूपए तक खर्चा आएगा।

और मेरा Recommendation है कि Beginners के लिए सबसे Best Hosting है – Hostinger (Premium Shared Hosting Plan)

for Personal Guiding – Contact Me

ये भी पढ़े – होस्टिंगर से होस्टिंग क्यूँ खरीदना चाहिए ?

My Blog Traffic/Month

आप मेरे इस ब्लॉग को ही देखिये, मेरे ब्लॉग में महीने का 1 लाख से ज्यादा पेज व्यूज आते हैं पढ़ने के लिए और ये हर महीने बढ़ता जा रहा है। ऐसे ही 95% ब्लॉगर है जो ब्लॉग्गिंग में कमसे कम निवेश में ही अपना एक प्रॉफिटेबल ब्लॉग चला रहा है। नीचे मैंने मेरा ब्लॉग का गूगल analytics का रिपोर्ट भी आपके साथ शेयर किया है।

thiughtinhindi.com google analytics report

Conclusion

बिना निवेश के भी सफ़लता प्राप्त की जा सकती है लेकिन कितना वक्त और कितनी मेहनत लगेगी यह कोई नहीं जानता और यदि निवेश करते भी हैं तो सफलता तभी मिलेगी जब आप बिलकुल सही जगह निवेश करें।

यानि होस्टिंग खरीदना हो तो पहले उसके बारे में रिसर्च करें तब खरीदें वरना इन्वेस्ट, वेस्ट हो जाएगा। इसी तरह जहाँ भी निवेश करें पहले उस चीज़ के बारे में जानकारी पक्की करें। और मेहनत करें यदि आपको ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करनी है।

क्या करें –

तो अगर आपको बिना निवेश के ब्लॉग्गिंग करना है तो गूगल के blogger प्लेटफार्म आप फ्री में होस्टिंग use करें और एक अच्छा सा डोमेन नाम खरीद लीजिये एक अच्छा डोमेन name प्रोवाइडर से जैसे कि bigrock, namecheap, google domain से आप खरीदके blogger के साथ connect कर लीजिये। (इसमें Success 5% तक मिल सकता है आज के टाइम में)

आपको निवेश जरूर करना चाहिए Hosting, Domain, Premium Theme & Plugins में।

Hosting खरीदने के लिए hostinger.in में जाये और वहां से एक cheap price में Hosting खरीद लीजिए, Beginners के लिए Premium Web Hosting Plan सबसे अच्छा हैं और वहां पर डोमेन Name भी फ्री में मिल जाते हैं होस्टिंग के साथ 1 साल के लिए।

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल Blogging Investment के बारे में जानकारी कैसा लगा ?

अगर इसमें आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

इस आर्टिकल (Blogging Investment) को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

Leave a Comment