Free Blogging Course in Hindi: The Definitive Guide 2022

Hello दोस्तों, क्या आप Free Blogging Course in Hindi ढूंढ रहे हैं, जिससे आप Blogging के Basics से लेकर Advanced Level तक सीख सकते है ?

इस पुरे Article में मेरा प्रयास यही है की आपको मैं Free Blogging Course in Hindi की Complete Step-by-Step Tutorial दे पाऊं।

आज घर बैठे इस ब्लॉग्गिंग Career में Harsh Agarwal जैसे लोग महीने का 30-40 लाख कमा रहे है

और मैं खुद महीने का 1.5 लाख से 2 लाख तक कमा रहा हूँ। Blogging की अगर Audience की बात करे तो internet की 77% users इसकी audience है, और अगर customers की बात करूं तो 40 करोड़ से ज्यादा लोग इसके customers है।

कुछ लोग अपनी बातों को बोलने का कमाते हैं और कुछ लोग अपनी बातों को लिखने का कमाते हैं। जैसे मैं लिखने का कमाता हूं। दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको step by step पूरा process बताऊंगा – Blogging kya hai, Blogging kaise kare etc.

Free Blogging Course in Hindi – Blogging Kya Hai? Blogging Kaise Kare?

1. Blog & Blogging Kya Hai ?

जब भी आप किसी Event पर, किसी Situation पर, किसी Topic पर Online कुछ लिखते हो, उस Written Material को कहते हैं Blog, जैसे knowblogging.in पर आप अभी इसी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहे हो, और इसे लिखने की process को, इससे कमाने की process को, इसको Publish करने की process को कहते हैं – Blogging.

2. क्या Blogging में Career बना सकते है ?

बहुत लोगों ने तो इस career को यह सोच के explore ही नहीं किया कि Blogging शायद एक Hobby होगी, Career नहीं। आज से कुछ साल पहले Approx. 2010 तक Blog को सिर्फ Hobby के लिए लिखा गया था, लेकिन अब आज के Date में ऐसा नहीं है, मेरे जैसे लाखो लोग India में सिर्फ Blogging के जरिये ही अपना Career बना चूका है।

अगर एक ही लाइन में बोलू तो Blogging एक बेहतर Career Option है।

आज आपको step by step बताने वाला हूं –

  • Blogging को कैसे आप career बना सकते है?
  • Complete Blogging Tutorial Beginner to Advance Guide (Step by Step Process)
  • Best Web Hosting Companies For India
  • SEO Tips and Tricks
  • कैसे लोग इस में लाखों कमा रहे हैं ?
  • किन वजह से लोग इसमें सक्सेसफुल हो सकते हैं ?
  • कौन-कौन सी प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है blogging में ?
  • इसको कैसे आसानी से solve कर सकते है।
  • कौन सी गलतियां मेरे जैसे और Blogger ने भी करी, जो आप ना करो।
  • Average Blogger Salary

3. क्या Job के साथ साथ Blogging कर सकते है ?

अगर आपका कोई existing job या business है, तो भी यह Blogging आपकी काम की है, क्योंकि Business में blogging के साथ एक Survey है कि जिसका बिजनेस है, उसकी बिजनेस पर 55% visitors उसकी site में Increase हुए। और Job करने वालों की एक-दो सालों के अंदर ही ब्लॉग्गिंग से इतना कमाई हो जाता है कि वे अपने Job से Resign तक दे देता है। और घर में बैठके अपना काम करते है।

तो आइए इसे अच्छे से समझ लेते हैं –

Blogging Kaise Kare?

NICHE

 जब भी कोई कहता है कि मुझे blogging करनी है, तो एक blog बनाते हैं और अपनी बातें लिखना शुरू कर देते हैं।


 आज मोबाइल के बारे में लिख दिया, आज अपने दिन के बारे में लिख दिया, कहीं travel किया उसके बारे में लिख दिया, कही किसी के lifestyle के बारे में लिख दिया। तो ऐसे नहीं होगा दोस्त।


 आज की date में अगर आप इस strategy से चलोगे ना, बस अपनी experience sharing करनी है तो हो सकता है वह एक career option ना बने, वह एक hobby रह जाए।


 तो अगर इसको career option बनाना है तो पहली चीज जो आपको समझनी है वह है ”NICHE”.

1. Niche क्या है?

Niche मतलब एक specific area, एक specialized area. आपने कहा मुझे blog बनाना है, अब blog में अगर कोई topic choose कर लिया वही आपकी Niche है।

2. Niche कितने प्रकार के होते है ?

मान लो Technology, यह एक Niche है, कि मुझे सिर्फ technology के बारे में लिखना है।अब Niche के अंदर भी जैसे – Gadgets जो है वो है Global Niche. और gadgets के अंदर जो Smartphone Reviews, Upcoming Phone Reviews, Laptops Reviews, Cameras Reviews, etc. यह जो है वह आपकी Specific Niche है।

उसके अलावा भी जैसे Mobile Phones Review के अंदर कई Micro Niche होते हैं। जैसे मैं सिर्फ MI के phones के बारे में ही लिखूंगा, या सिर्फ APPLE या फिर सिर्फ ASUS/VIVO/OPPO/SAMSUNG किसी एक phone के बारे में ही लिखूंगा।

सिर्फ जैसे एक  mobile phone company के बारे में लिखना जो Blog है, उसको Micro Niche Blog कहते हैं।


Example – जैसे मैं सिर्फ MI के बारे में phone को use करने की hacks, tips और details comparison बताऊंगा। जैसे कि MI के phones में settings भी company Ad (Advertise) दिखाते हैं, उसको कैसे block कर सकते हैं। ऐसा कुछ Article आप Blog में लिख सकते हो।


आपके जानकारी के लिए मैंने कुछ 21 Topic के बारे में दिया है।

3. Top Best Blogging Topics/Niche Idea

  • Job & Careers,
  • Health & Fitness,
  • How to Make Money Online,
  • Food,
  • Fashion & Beauty,
  • Beginners Guide,
  • Parenting – Baby Care Tips,
  • Home Decor
  • Personal Finance,
  • Personal Development,
  • Politics News/ Films News,
  • Interview Famous People,
  • Gift Ideas,
  • Biography,
  • How to/Tech Guides,
  • Lifestyle,
  • Motivational,
  • Reviews & Specifications,
  • Business Ideas & Tips,
  • Photography Guide,
  • Books Reviews,
  • Insurance Adviser,
  • Education Guide,
  • Google AdWords,
  • Investments Guide.
top blogging topics



तो अब आपके ऊपर है कि आप कौन सा Niche choose करोगे। आप Niche choose कर सकते हो, Global Niche choose कर सकते हो, एक Specific Niche choose कर सकते हो, इन सबके बाद आप चाहे तो आप एक Micro Niche choose कर सकते हो।

लेकिन Starting में कोई एक Topic के ऊपर blog बनाओगे तो सक्सेसफुल होने के chances बढ़ जाते हैं, ये बात याद रखना।

4. How to Find Your NICHE ? NICHE कैसे Find करे ?

अब आपको अपनी Niche ढूंढनी है, तो कैसे ढूंढोगे आप। मैंने तो ऊपर 21 top blogging topics तो बताया ही है और लेकिन इसमें से किसी एक topic को ही तो आपको select करना है starting में, तो कैसे करोगे !!

तो अब आपको अपने आप से question करना है कि – ऐसा कौन सा Topic या Niche है, जिसके ऊपर आप पूरा 1000 article भी लिख सकते हो। जिसके बारे में अगर आपको पूरा दिन भी कहने दिया जाए तो दिन क्या सालों तक उसके ऊपर आप बात कर सकते हो, किसी को सीखा सकते हो।

अगर Blogging में सक्सेस होना है तो starting में एक अच्छी Niche choose करनी बहुत ही जरूरी है।

अब मैं आपको यह बात भी बता दूं कि बहुत ज्यादा जरूरी भी नहीं है कि उन Topic कि आपको बहुत ज्यादा knowledge हो, experience हो, लेकिन सबसे जरूरी बात यह है INTEREST होना चाहिए आपको उन topic के ऊपर।

अगर interest है, आप knowledge gain करोगे, उसके बारे में जानोगे, लोगों को भी बताओगे, वह सफर बड़ा मजेदार हो जाता है।

तो आप अपनी Niche chooseकरें सोच समझ करके कि आपको किस topic पर Blogging करना है। यह जो Niche के बारे में क्यों बता रहा हूं इतना, क्योंकि यही Niche आपको भीड़ से अलग कर देती है। Otherwise 40 लाख से ज्यादा blog posts publish होते हैं daily. इतने traffic में आप कब आओगे, कब चले जाओगे, पता ही नहीं चलेगा।

अगर Scope है ना, तो competition भी है, competition है तो Solution भी है ना। So आप भी अपनी एक Niche choose करो।

जैसे अगर आपको How to Guide चाहिए तो labnol.org, अगर book पढ़ने का interest है तो English में पढ़ने के लिए bookgeeks.in, और हिंदी में Blogging की जानकारी पाने के लिए Knowblogging.in, मोटिवेशन & पर्सनल डेवलपमेंट के लिए thoughtinhindi.com, अगर इंग्लिश में blogging सीखनी है तो shoutmeloud.com और backlinko.com

तो इस तरह से आप जिस चीज का interest रखते हो, उस चीज का आप Blog बना सकते हो।

अब एक confusion जो है आपके मन में कि आपने 3-4 interest decide कर ली, अब उनमें से कौन सा interest है, जो आपको ज्यादा profit देगा, कौन सा है जो कम profit देगा कैसे जानेंगे !!!! इसके लिए कुछ free tools का use करे –

5. Tools for Choosing A NICHE/Topic

अब आप ज्यादा Profit वाला Niche कैसे जान सकते हो ? इसके लिए एक free tool का आप use कर सकते है। तो उस Tool में आपको देखना पड़ेगा Search Volume, Keyword Difficulty/SEO Difficulty & CPC कितना है।

Search Volume – इसका मतलब लोग गूगल में कितने बार उस particular चीज के बारे Search कर रहे है। जो कमसे कम 50 तो होना ही चाहिए और ज्यादा से ज्यादा स्टार्टिंग में 5000 होना चाहिए। अगर आपको लाखो volume वाला कीवर्ड 20 से कम KD वाला मिल जाये तब तो अच्छा ही होगा।

Keyword Difficulty/SEO Difficulty – (जहाँ KD लिखा होता है) -इसका मतलब की अगर आपने particular किसी keyword के ऊपर blog बनाया तो कितना difficult होने वाला है आपके blog, ये define करता है। जो 20 से कम है उसको ही आप use कीजिये अपने ब्लॉग के लिए।

CPC (cost per click) – इसका मतलब उस Keyword पर अगर आप आर्टिकल लिखेंगे और पूरा ब्लॉग बनाएंगे तो आपको कितना रूपए मिल सकता है Google Adsense से बाद में। जो कमसे कम $0.01 होना चाहिए।

*Note:-  ये बात ध्यान रखना की अपना खुद का keyword research करके ही अपना Blogging career शुरू करना, जो एकदम unique keyword है उसके ऊपर काम करना, चाहे उसमें traffic कम ही आ रहा हो।

आप वह देख कर decide कर पाओगे कि कौनसे keyword के ऊपर blog लिखेंगे, simple शब्द में कहूं तो जिस keyword की Traffic (Volume) भी ज्यादा है, Competition भी कम है मतलब KD (Keyword Difficulty) 10 या 20 के अंदर हो, और CPC भी ज्यादा है, तो वह आपके लिए Most Profitable Niche/Topic हो सकती है।

Tool 1. Semrush.com

सबसे पहले इसमें आपको अकाउंट create कर लेना है और उसके बाद वहां Keyword Overview पर जाना है और टॉपिक के नाम लिख कर सर्च करना है।

Tool 2. Ahrefs Keyword Generator

ahrefs keyword generator

6. क्या एक साथ Multiple Niche के Blog बना सकते है ?

आज की date में maximum सफल bloggers एक Niche से शुरू करते हैं, उसके बाद धीरे-धीरे अपनी Niche को diversified करते हैं, मतलब एक Niche के बाद दूसरे Niche, फिर तीसरे, फिर चौथे, ऐसे ऐसे और ज्यादा Niche के साथ अपनी Blog आगे बढ़ाते हैं, जैसे मेरे Blogs को देखो आप।

Example – मान लो आपने Football का Blog बनाया, आपने Football के बारे में लिखना शुरू कर दिया, अब अगर आप books के बारे में लिखना शुरु कर दोगे, तो जो आपकी audience है वह confuse हो जाएगी, वह चाहती ही नहीं है books के बारे में पढ़ना, वो football की blogs में ही interested है।

Multiple Topic का use आप कैसे कर सकते हैं –

  • Football के बारे में आप blogging कर रहे हैं, तो कभी कभी football related books या magazines share कर दीजिए।
  • फिर football related बड़े बड़े football player की Biography शेयर कर सकते हैं।
  • तो आपके audience धीरे धीरे आपके Blogs पढ़ने में comfortable होंगे, फिर धीरे-धीरे Sports related दूसरी Book या Magazines भी share कर सकते हो।

So शुरू एक Niche से करो, फिर related article share करते करते आप अपनी Niche को expand कर सकते हो।

तो अगर सफल Blogger बनना है, Blogging में career बनाना है, तो Niche के बारे में जैसे मैंने बताया वैसे ही आप उन Steps को follow करें।

लेकिन अगर एक सीक्रेट की बात बताऊँ तो एक ब्लॉग साइट में सिर्फ एक Topic/Niche होने चाहिए।

Choose Right & Easy to Remember Domain Name

अब जब आपने अपना Niche ढूंढ लिया है तो अब आपको एक अच्छे से याद रहने वाला Domain Name Choose करना बहुत जरुरी है।

Domain name क्या है?

Domain Name वो होता है जो Website का नाम होगा वही आपका domain name होगा। जैसे – youtube.com, knowblogging.in, thoughtinhindi.com, etc. इसको ही डोमेन name बोलते है।

तो आपको 2-3 words वाली एक अच्छा सा नाम choose करना है अपनी Niche से related. जैसे अगर आप किसी भी sports के बारे में लिखना चाहते है तो आप अपना domain ऐसे choose कर सकते है की – sportsblog.com

मतलब आपके niche का अगर एक word भी उसमें लग गया न तो काम हो जायेगा।

अपनी niche की कुछ एक word को जब आप अपने domain name के साथ जुड़ोगे तो इससे लोगो को पता लगता है की आप Blog पे क्या लिखते हो या क्या बताते हो।

जैसे मेरा ये जो blog है, जिसमें मैं हिंदी में Blogging के बारे बताता हूँ, तो मैंने इसका इसका नाम रख दिया knowblogging.in

तो आप भी अपना एक niche related domain choose कर ले और ध्यान रखे की जब आपने एक बार किसी domain register company के पास अपना domain register कर लिया तो उसको आप दुबारा उस name को एक दिन बाद या एक महीने या दस महीने बाद भी Change नहीं कर सकते हो।

इसलिए domain name choose करने से पहले दस बार जरूर सोचे।

Domain Name choose करने के बाद आपको Namecheap, या Google Domain या Hostinger पर search करके देख लेना चाहिए की कहा पर आपको सस्ते deal मिल रहे है और वही पर आप अपना domain name register कर दे।

अब आप ये भी ध्यान में रखे की आप domain extension सिर्फ .com, .in .org, .net, .info ही खरीदे। अगर आप सिर्फ India Based Hindi ब्लॉग साइट बना रहे हो तब आपको सिर्फ .in Domain Extension ही लेना चाहिए।

Choosing The Right Blogging Platform(CMS)

अब जब आपने अपना एक Most Profitable Niche choose कर लिया तो अब आपको एक अच्छा platform (CMS – Content Management System) choose करना बहुत ही जरुरी है।

मान लीजिये – अगर आप railway station पे पहुंचे, जिस platform पर गाड़ी आनी है, आप अगर उस platform पर नहीं पहुंचे और किसी और platform पर आकर कोई और गाड़ी पकड़ ली तो क्या होगा !!!

जैसे आपको जानी थी Mumbai to Delhi, आप पहुंच जाओगे Mumbai to Tamil Nadu या फिर Mumbai to Jharkhand, etc.

बिल्कुल इसी तरह Blogging में भी आपको सही तरह platform का choose करना बहुत जरूरी है।

1. Blogging में Platform(CMS) क्या है ?

Blogging में platform वह जगह है, जहां पर जाकर आप अपना blog/article लिखते हो, Publish करते हो। यानी जहाँ सारा चीज मैनेज करते हो।

ये वो जगह हैं जहां पर लोग आकर आपका Blog पढ़ते हैं, यह वह जगह है जहां से आप की कमाने की option बनती है।

तो ब्लॉगिंग के जो प्लेटफार्म है उसको हम ब्लॉगिंग के लैंग्वेज में CMS बोलते है। मतलव Content Management System, जहां पर हुम् अपने Content मतलब blog post/article, plugins, themes, Coding का सारा कुछ Manage करते है।

2. How to Choose the Right Blogging Platform(CMS)

 आपको Blog start करने के बहुत सारे platform मिल जायेंगे जैसे –WordPress.org, Blogger.com, WordPress.com, TypePad, Wix, Joomla, Drupal etc.


इसमें से आपके सामने दो option है :

एक है Free option, Google का खुद का free CMS है

Blogger.com

  • जिसमें आपको unlimited space दिया जाता है लिखने के लिए,
  • 1 GB space image और Video use करने के लिए मिलेगा,
  • इसमें आप unlimited traffic ला सकते हो, कोई problem नहीं होगा।
  • ये आपकी Blog को full security देता है, क्यूंकि इसको Google खुद own करता है।

दूसरा जो option है वो Paid CMS(Best Option)

WordPress.org

इसमें आपको एक Fee pay करनी होती है, fee देने के बदले में आपको एक Domain Name और Hosting मिलती है। इसमें आपको अपने blog पर पूरा अधिकार मिलते है।

3. Difference Between Free and Paid CMS

अब इस free वाली और paid वाली option में फर्क क्या है, कैसे decide करना है आपको –

➊. इन दोनों में जो पहला difference है वह है Domain name, मतलब आपके Blog के नाम का।अगर आप free option में जाते हो, तो आपके blog का नाम कुछ ऐसा होगा – yourname.blogspot.com or yourname.wordpress.com.जैसे मेरे Blog अगर फ्री होते तो knowblogging.blogspot.com और जब मैंने pay किया तो मेरे का नाम इसलिए knowblogging.in है।

➋. Free domain और hosting में आपको कुछ limited features मिलते हैं और paid domain और hosting में आपको unlimited features मिलती है। But ऐसा नहीं है Free का चीज घटिया है, नहीं जी।

➌. Free Domain जो है वह आपकी Branding को आधा कर देते हैं, मतलब वह shared branding है। वह पूरी आपकी नहीं है, लेकिन paid domain में मेरा अपना branding है। यह मेरा shared branding नहीं है, और जब आप Blog बनाते हो ना, तो Brand बहुत Important होता है।

➍. Free Domain में जो advertisement है, वह पूरी तरह आपके control में नहीं होती, लेकिन paid domain यानी कि मैं self hosted domain में advertisement आपके control में होते हैं।

अब यह आपकी choice है कि आपको free domain लेना है, या फिर self hosted domain लेना है। अगर सच में आपको Blogging ही करना है, तो यह छोटी सी Investment कर देनी चाहिए, यह बहुत छोटी investment है, इसकी business के size के आगे।

आप नीचे इस link में जाकर के Domain Name और Hosting खरीद सकते हैं।

मैंने ये जो आपको कुछ domain name register company & Hosting Provider के link दिया है तो आप वहां से domain & hosting ख़रीदे तो आपको कुछ सस्ता मिलेगा और ये तीन जो लिंक दिया इसमें आपको Domain Name भी Free में मिलेगा।

Hosting क्या है?

आपके जो Content है, मतलब जो Unique Videos, Text, Audio या Photos आप जो Public के लिए Share करते है, तो जब आप उसको Create करते है तो उसको किसी जगह तो आपको stored करके रखना पड़ता है, तो आप जहाँ पर अपनी Content को Stored या Host करके रखते है, उसको Hosting बोला जाता है।

अगर Hosting खरीदने में कोई भी दिक्कत आये तो मुझे WhatsApp पर contact कीजिये – 9101025898

क्या कोई भी अपना Blog शुरू कर सकता है ?

अब जरूरी नहीं है कि आप technical background से हो, यह site आपको step by step Blogs बना देगी, और भी बहुत ही आसानी से steps को follow करके अपना Blog बना सकते है।

Blog Setup

दोस्तों जब अपने Domain & Hosting खरीद लिया, उसके बाद SSL install करना है, उसके बाद WordPress को Install करना होगा।

WordPress install करने के लिए आपको option Hosting के Dashboard में ही मिल जायेंगे।

WordPress install करने के लिए आपको एक Email चाहिए और एक Administration Username भी देना पड़ेगा, उसके बाद एक बहुत ही Critical Password वहां पर set करना पड़ेगा।

और domain name के आगे हमेशा https:// को select करना है।

उसके बाद Install पर क्लिक कर सकते है। और आपने जो Email, Username & Password दिया है वो Note कर लेना, क्यूंकि जब आपके Domain पर WordPress install हो जाये तो बाद उसकी जरुरत पड़ेगी।

अब WordPress Install होने के बाद आपके साइट के Dashboard के लिंक कुछ ऐसा होगा – yoursitename.com/wp-admin

अब वहां पर जाने के बाद Username & Password डालकर WordPress पर login कर लेना है।

और उसके बाद सबसे पहले आपको URL Structure ठीक करना पड़ेगा –

Go to Settings > Permalinks > Select Post name – https://yoursitename.com/sample-post/ > Save Changes

Themes & Plugin

अब आपके WordPress Site के Dashboard में URL Structure ठीक करने के बाद आपको कुछ Important Plugins और एक Best Theme को install करना होगा।

Go to Appearance > Themes > Install GeneratePress/Neve

Buy GeneratePress Premium Theme Just Rs – 499

Go to Plugins > Add New > Search & Install Plugins Given Below

  • Advanced Editor Tools (previously TinyMCE Advanced)
  • Akismet Anti-Spam
  • Easy Table of Contents
  • OneSignal Push Notifications
  • Rank Math SEO
  • Site Kit by Google
  • UpdraftPlus – Backup/Restore
  • WP Rocket

WP Rocket – ये Paid Plugin है जो WordPress Plugins section में नहीं मिलेगा, इसे आपको खरीदना पड़ेगा। इसकी Price $39 से लेकर $199 तक है, लेकिन आप मुझसे खरीद सकते है Just Rs 299 में – WP Rocket Plugin

Content

सबसे पहले ये बात हमेशा ध्यान रखना की आपकी Content (Article) की Quality एकदम 100% UNIQUE होना चाहिए। किसी से copy किया नहीं होना चाहिए। इससे आपकी Blog कभी Google/Bing Search Engine में Rank नहीं करेगी।

अब जब आपने blogs post लिख लिया, blog posts publish करने से पहले सबसे जरूरी बात यह है कि आज के टाइम में बिना SEO (SEARCH ENGINE OPTIMIZE) करें आपके BLOG POSTS कोई पढ़ने वाला नहीं है। तो क्या होगा !!!

Search Engine Optimization

जब आप ब्लॉग सेटअप कर लेते है, Hosting & Domain खरीदके WordPress भी Install कर लिया और Content लिख लिया है तो उसमें Google Search Engine के लिए Optimization भी करना पड़ेगा।

उसके लिए निचे दिए गए Posts लिंक पर जाकर SEO के बारे में डिटेल में जानकारी ले सकते है –

  1. On-Page SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detail Explained)
  2. Off-Page SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation)
  3. Technical SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation)

अब अगर आपने Blog Site & Blog Posts को Optimized कर दिया है तो आपके Post Published होने के लिए अब Ready है।

Last में आपको सीखना पड़ेगा – Blog Se Paise Kaise Kamaye?

Conclusion

दोस्तों अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर पूछे।

अगर आप मुझसे One-to-One Contact करके Blogging सीखना चाहते है, कुछ Fees (Rs-4999) के बदले, तो आप मुझे WhatsApp पर contact जरूर करे – 9101025898

आपको हमारा यह Free Blogging Course in Hindi कैसा लगा ?

आप किस टॉपिक में ब्लॉग क्रिएट करने वाले है ?

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद

Wish You All The Very Best.

FAQ’s

ब्लॉगिंग का अर्थ क्या होता है ?

ब्लॉग्गिंग वो होता है जो आप अपने ब्लॉग साइट पर अपना किसी Particular टॉपिक के बारे में अपने विचार, भावना या अपना नॉलेज लिख कर digitally लोगो तक पहुँचाते है उसी काम को ब्लॉग्गिंग कहलाता है।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

ब्लॉग के कुछ 7-8 Types होते है – Personal Blog, Niche Blog, Affiliate Blog, News Blog, Corporate Blog, Micro Niche Blog, Multi Niche Blog etc.

ब्लॉगिंग कैसे करें?

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको एक Domain & Hosting की जरुरत पड़ेगी, और एक अच्छी Topic Idea की। उसके बाद आपको ब्लॉग पर WordPress Install करके पूरा Setup करना पड़ेगा, और Content (Blog post) लिख कर SEO करके उसको Published करना पड़ेगा।

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है ?

एक ब्लॉग में महीने में 1 करोड़ से भी ज्यादा रूपए कमाया जा सकता है, India में ज्यादातर Professional ब्लॉगर महीने का 50,000 से 30,00,000 तक कमाता है। लेकिन ये डिपेंड करता है आपके मेहनत के ऊपर जितना मेहनत उतना रूपया।

ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

Google Adsense के through, Affiliate Marketing यानि किसी और के Products बेचने से commision मिलता है और Sponsored Post के through, और खुद के Products बेचने से, और ब्लॉग में Ad Space बेचने पर बहुत कमाई होती है।

सम्बंधित लेख –

  1. TOP 12 SEO Blogs List
  2. Top 10+ Free Keyword Research Tools
  3. Ideal Blog Post Length

Leave a Comment